Top Guidelines Of हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



आर्थराइटिस की समस्या में कई सारे हेल्थ एक्सपर्ट दूध पीने से मना करते हैं। रिसर्च में पता चला है कि गाय के दूध में पाया जाने वाला एमएपी नाम का तत्व शरीर में आर्थराइटिस की समस्या को बढाने में मदद करता है। खासतौर पर महिलाओं को इस तत्व के शरीर में होने से आर्थराइटिस की समस्या पुरुषों से ज्यादा होती है।  रेड  मीट

विटामिन सी से भरपूर फल - नारंगी या संतरा - का ताज़ा रस पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है.

जवाब: हर साल लाखों लोग सिर्फ मिलावटी चीजें खाने से बीमार पड़ते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह जीवनशैली अपनाएं

तरबूज, हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ज्यादा उपयोगी है। इसे खाने से एमिनो एसिड का स्तर कम होता है, जिससे यह ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन और फाइबर होते हैं, जो हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं।

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

जैतून का तेल, चावल की भूसी का तेल, अलसी का तेल, फ्लैक्स सीड बटर, सनफ्लावर बटर, घी, पीनट बटर, कम वसा वाले मेयोनेज़ और सूरजमुखी का तेल।

अलसी का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक परात में आटा लें.

These cookies are necessary for the web site to operate and cannot be switched off within our techniques. They tend to be only set in response to actions produced by you which total to the ask for for expert services, like setting your privacy Tastes, logging in or filling in forms.

यही वजह है कि आइसक्रीम खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है। ऐसे में गर्मी में आप एक लिमिट में ही आइसक्रीम खाएं।

(और पढ़े – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार…)

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब हम स्ट्रेस में रहते हैं, तो ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर के मुख्य अंगों में ब्लड सर्कुलेट तेजी से होने लगता है, ऐसी स्थिति में आपको अधिक गर्मी लगने लगती है। साथ ही अगर आप अधिक तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे भी हार्ट गति बढ़ जाती है, जिससे आपको गर्म और पसीना आता है। इसके have a peek at this web-site अलावा धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, तेल वाली चीजों का सेवन करना भी गर्मी का कारण बोता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए आहार - क्या खाएं और क्या न खाएं ...

Report this wiki page